Ransomware Malware क्या हैं और ये कैसे काम करता है ?

What is Ransomware Malware in Hindi 

जैसे-जैसे हमारे आस-पास टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बढ़ते जा रहा है, वैसे-वैसे इससे जुडा खतरा भी बढ़ता जा रहा है।  आपने बहुत तरह तरह के कंप्यूटर वायरस के बारे में सुना होगा  कारण लोगो का कंप्यूटर हैक करके पैसो की मंग करते है जिससे लोगो का नुक्सान भी होता है।  लेकिन आज मैं आपको ransomware virus क्या है? और इसके कितने प्रकार होते है, ये सभी जानकारियाँ जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े ताकि आप इसके बारे में जानकार अपने कंप्यूटर को इन वायरस से बचा सकते हो। 


Ransomware Malware क्या होता हैं - Meaning of Ransomware Virus  


Meaning of Ransomware Virus

Ransomware Malware एक कंप्यूटर वायरस है जिसका इस्तेमाल हैकर्स और cybercriminals हमारे डाटा को नुकसान पहुंचाता है, इसमें लोगो के कम्यूटर में मौजूद सभी software और files को lock करके encrypted कर दिया जाता है, जिसके बाद कोई ही चीज़ों को कंप्यूटर में नहीं चलाया जा सकता है, इन फाइल को फिर से ओपन करने के लिए decrypted key का इस्तेमाल किया जाता है जो सिर्फ हैकर के पास ही होता है जिसने कंप्यूटर वायरस को बनाया है। 


कंप्यूटर में वायरस आने के बाद आपके computer screen में एक मैसेज दिखता है, जिसमें हैकर पैसो की माँग करता है और पैसे देने का समय भी दिया जाता है जिसको अगर आपके समय से पहले नहीं देते हो तो आपके सभी data को delete कर दिया जाता है।ये पैसे bitcoin के रूप में माँगा जाता है ताकि हैकर को कोई भी track न किया जा सके। हैकर का इस तरह के कंप्यूटर वायरस का मुख्य उद्देश्य लोगो के कंप्यूटर हैक करके उनसे पैसो की माँग करना होता है।  


ये भी पढ़े - Android Root क्या है?

Ransomware Malware के प्रकार - Types of Computer Virus


Types of Computer Virus

Crypto-ransomware 


ये crypto ransomware वायरस आपके कंप्यूटर के जरुरी files और document को locked कर देता है, जिसे आप open नहीं कर सकते हो। जिसके बाद अगर अपने सभी files को unlock करवाना हो तो attackers को पैसे देने होते है, ताकि आप अपने files को फिर से open करके इस्तेमाल कर सके।  

Locky 


इस hacking attack को सबसे पहले साल 2016 में किसी hacker group के द्वारा किया गया था, जिसको email के जरिए फैलाया जा रहा था, जिसकी वजह से लगभग 150 से ज़्यादा files types प्रभावित हुए थे। जैसे ही कोई user email के साथ जुड़ा वायरस file को अपने device में install करता था वैसे ही ये virus अपना काम करना शुरू कर देता है और computer के सभी files को encrypt कर देता है।    

  

इस attack में इस्तेमाल किये गए तरीके को email phishing attack और social engineering के नाम से जाना जाता है, जो आज तक चलता आ रह है।  

Wanacry Ransomware 


यह बहुत ही प्रसिद्ध computer virus है, जिसके बारे में शायद आपने सुना भी होगा, Wanacry virus attack से बहुत अधिक मात्रा में कंप्यूटर प्रभावित हुए थे, जिसका असर लगभग 150 से ज्यादा देशो में देखने को मिला था।  इस वायरस को window में security vulnerability के लिए NSA द्वारा बनाया गया था, लेकिन Shadow broken नामक hacker group ने इसको leak करके लगभग 230,000 से ज्यादा कंप्यूटर को target कर नुकसान पहुँचाया।


जिसकी वजह से पूरी दुनिया भर के संस्थानों को भी प्रभावित कर data leak किया गया था। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार wanna cry ransomware से होने नुकसान लगभग 4 billion dollars माना गया था।  


यह attack सबसे ज्यादा उन कंप्यूटर में हो रहे थे जिनका window old version था, जिससे hackers computer में वायरस फैलाकर files encrypted करके उसके बदले में पैसे की माँग करते है, ये पैसे bitcoin में माँगा जाता है ताकि उनकी location track और जानकारी के बारे में किसी को पता न चल सके जिससे उनको पकड़ना बहुत मुश्किल हो जाता है । 

Gandy Candy 


इस वायरस की शुरुआत साल 2018 से हुआ था, जो आज तक अलग-अलग version में चल रहा है। Gandy Candy एक ऐसा computer virus है, जिसमें user का कंप्यूटर इस वायरस के जरिए प्रभावित यानी हैक करके उसके browser history data को प्राप्त कर लेता है, इसके साथ ही साथ webcam हैक कर user के सभी गतिविधियों को रिकॉर्ड कर लेता है और blackmail करता है की अगर हैकर्स को पैसे न देने पर user के सभी browsing history और वीडियो को public कर दिया जायेगा।  

Bad Rabbit 


Bad Rabbit attack सबसे पहले साल 2017 में हुआ था, इस hacking attack में users किसी fake website को original website समझ कर कुछ files डाउनलोड करता है, तो files में मौजूद वायरस तुरंत कंप्यूटर में फैल जाता है।  ये वायरस computer hacker द्वारा बनाया जाता है ताकि hackers इसके जरिये आपके कंप्यूटर में पहुँचकर files lock करके data control कर सके। 

Ryuk Virus 


ये एक Trojan Virus की तरह काम करता है, जो साल 2018 में पहलाना शुरू हुआ था। ये virus, window के operating system को disable के साथ-साथ function recover कर देता था, इससे बचने के लिए external backup का लेना बहुत जरुरी होता है, इसके बिना आपका सभी encrypted data को वापस लाना मुश्किल हो जाता है। Ryuk virus के कारण बहुत सारे US originations के ऊपर हैकिंग अटैक हुआ जिससे $650,000 से अधिक का नुकसान हुआ था।  

Wordpress Ransomware 


ये wordpress ransomware वायरस wordpress से बने वेबसाइट के documents files को target करके हैक कर देता है और बदलने में user से पैसो की माँग की जाती है, ये ransomware attack cybercriminals के द्वारा किया जाता है।  

इसे भी पढ़े - GB Whatsapp Apk Download Kaise Kare ?


Ransomware Virus से कैसे बचे ? 

अनजान लिंक पर क्लिक न करें 


कभी-भी आने वाले अनजान messages से सावधान रहे और कभी भी किसी message link को क्लिक न करे, क्योकि अगर आप इस तरह के लिंक open करते है तो ये लिंक automatically आपके कंप्यूटर या फ़ोन में एक script download करना start कर देता है, जिससे आपके कंप्यूटर में मौजूद सभी जरुरी जानकारियाँ खतरे में आ सकती है।  

कभी-भी अपनी निजी जानकारी शेयर न करे 


ये hacking attack आजकल बहुत बढ़ गया है जिसमें आपको कही से अनजान नंबर से phone call और message आता है जो आपसे आपका personal information पूछा जाता है, ये सभी चीज़े cybercriminal द्वारा लोगो की जरुरी जानकारियाँ इकठा करने के लिए किया जाता है। इस अटैक से बचने का सिर्फ एक ही तरीका है की जब भी आपके पास इस तरह का कॉल, email या message आए तो कभी-भी अपनी जरूरी निजी जानकारी शेयर न करें, ताकि आप अपने आप को खतरनाक hacking attack से बचा सको।  

Unkown E-mails को open न करें 


Types of Computer Virus

आजकल बहुत सारे हैकिंग email attack अटैक ईमेल के जरिये से भी हो रहा है, जिसमें बहुत सारे फेक ईमेल भेजे जाते है, इन email में एक लिंक होता है, जिसको ओपन करते ही आपके कंप्यूटर में वायरस आ जाता है। इससे बचने के लिए आप सिर्फ उन्ही ईमेल को ओपन करें जो किसी trusted source से आया हुआ हो। इसके अलावा जब भी कोई ईमेल आए तो उसका sender name एक बार ध्यान से जरुरु देख ले। 

Unknown USB sticks कभी इस्तेमाल न करें 


Types of Computer Virus

अगर आपको कही अनजान USB sticks मिलता है, तो इसे अपने कंप्यूटर के साथ तुरंत कनेक्ट न करें ,क्योकि इनमें हैकर्स ने कोई वायरस डल रखा हो और जैसी ही कोई इसको अपने कम्पूटर में कनेक्ट करता है ये वायरस उसके computer data हैक कर देता है। 

सिर्फ Official Platform से ही Apps डाउनलोड करें 


Types of Computer Virus

अगर आप अपने कंप्यूटर को पूरी तरह से safe बनाना चाहते हो तो कभी भी अनजान थर्ड पार्टी वेबसाइट से कुछ भी डाउनलोड न करें क्योकि इसमें आपके कंप्यूटर और फ़ोन के security का खतरा है। हमेशा कोई भी apps को google play store या apple store से ही install करे।  


इसके साथ ही कोई भी वेबसाइट पर हमेशा https://” जरूर देख ले, क्योकि इस तरह की वेबसाइट safe मानी जाती है।

हमेशा Updated Operating System ही इस्तेमाल करें 


सबसे अधिक हैकिंग अटैक होने का ख़तरा old version के operating system में ही होता है. हैकर आसानी से इस तरह के कंप्यूटर को हैक कर देता है, क्योकि एक security थोड़ा कमजोर होता है। इससे बचने के लिए हमेशा अपने कंप्यूटर को latest version में updated रखे ताकि कंप्यूटर वायरस से होने वाला खतरा काम हो सके।  

Public Wi-Fi Network ध्यान से इस्तेमाल करे 


यदि आप किसी public Wi-Fi network से जुड़कर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हो तो वपन के जरिए ही इस्तेमाल करें ,ताकि फ़ोन हैक होने का खतरा थोड़ा कम हो सके, इसके साथ ही इस नेटवर्क से जुड़कर कभी-भी money transfer जैसे जरुरी चीज़ें न करें इससे आपके साथ fraud होने का डर होता है।  

Ransomware Malware Attack कैसे काम करता है ? 


अगर किसी कंप्यूटर में Ransomware वायरस आ जाता है, तो कंप्यूटर में मौजूद सभी तरह के फाइल्स और डाटा को decrypt या lock कर देता है जिसे data encrypted भी कहा जाता है। 


इन फाइल को वापस ओपन करने के लिए एक decrypt  key की आवश्कता होती है जो सिर्फ हैकर के पास ही होता है जिसके बिना files फिर से open करना मुश्किल होता है। 


जिस कंप्यूटर में यह वायरस होता है उसमें एक मैसेज के जरिए पैसे माँगे जाते है। जिसके बाद जब हैकर्स को पैसे मिल जाते है तो आपके कंप्यूटर को पहले जैसे ही करके सभी files open कर दिया जाता है।  

आज आपने क्या नया सीखा ? 


उम्मीद करता हूँ की हमारे द्वारा बताई गयी Ransomware क्या है, और इससे कैसे बचे ? इन सभी के बारे में पढ़कर कुछ जानकारी मिली होगी, साथ ही इसके संबंध में जो भी सवाल आपके मन में उठ रहे थे उनका जवाब इस पोस्ट में मिल गया होगा, जिसमे computer virus के जानकारी आसान भाषा मे बताई गयी है जिसके जरिये आप अपने कंप्यूटर को वायरस से बचा सकते है।  


कृपया इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उनको भी इस कंप्यूटर वायरस के बारे में पता चल सके। 


इन्हे भी पढ़े

Android Root Kya Hai ?


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.