Android Phone को Fast कैसे करे?

How to Fast Android Mobile in Hindi

आजकल हमारे जीवन में स्मार्टफोन का होना बहुत जरुरी हो गया है जिससे हम अपने सभी काम किया करते है। मार्किट में तरह तरह फीचर्स वाले स्मार्टफोन मिलते है। जब नई फ़ोन होती है तब वो अच्छी चलती है लेकिन समय के साथ पुराना होने के कारण फ़ोन slow हो जाता है, जिससे कई बार फ़ोन इस्तेमाल करते वक़्त परेशानी होती है, जिसके कारण हमे समझ नहीं आता है की android phone को fast कैसे करे? ताकि आपके सभी काम आसानी से हो जाए। 


इस पोस्ट में मैंने mobile की speed kaise badhaye के लिए तरीको के बारे में बताया है, जिसको पढ़कर आप अपने android phone को काफी बेहतर और तेज़ बना सकते हो।  तो चलिए जानते है की फ़ोन को कैसे fast बनाए

Android Phone को fast कैसे करे?

android mobile ko fast kaise kare

कम Widget का इस्तेमाल करे 

Widget एक बहुत बहेतरीन फीचर है, जिसके जरिये आप बिना किसी apps को open किये जानकारी प्राप्त कर सकते हो। जिसमें मौसम की जानकारी, गाना, इंटरनेट ब्राउज़र, और भी अन्य तरह के widget होते है, लेकिन ये सभी widget हमेशा background में run होते रहता है, जो फ़ोन को slow बना देता है।

जिन widget का इस्तेमाल आप नही कर रहे हो, तो उसे home screen से disable या remove कर देना ही अच्छा रहता है, ताकि android फ़ोन थोड़ा fast काम कर सके। 

Live Wallpaper इस्तेमाल न करे 

हम सभी के फोन मे wallpaper लगे होते है, लेकिन कुछ लोगो को live wallpaper पसंद होता है, जिसको वो phone के home screen में लगा देते है, लेकिन ऐसा करने से phone के CPU processor में load बढ़ता है और फ़ोन की बैटरी भी जल्दी खत्म हो जाती है।

इससे अच्छा है कि live wallpaper की जगह कोई भी normal wallpaper इस्तेमाल कर सकते हो, जिससे फ़ोन की performance तेज़ हो सके।

Phone का OS Updated रखे 

बहुत बार android slow होने का कारण फ़ोन का updated न होना भी हो सकता है, क्योंकि पुराने OS version में फोन थोड़ा slow काम करता है।जब भी आपके फ़ोन में कोई new update आता है उसे तुरंत update कर लेना चाहिए। इन update को करने से फ़ोन में मौजूद किसी भी तरह का bug या errors होते है, वो सभी दूर हो जाते है, जिससे फ़ोन की performance बहेतर तरीके से काम करती है। 

अपने फ़ोन के OS version अपडेट करने के लिए आपको फ़ोन सेटिंग में जाकर about device में क्लिक करना है, जिसमे software update का option दिखता है, जिससे पता चल जाता है कि फ़ोन updated है या नहीं। अगर फ़ोन अपडेट मांग रहा हो तो उसको latest version में अपडेट कर दे।

अनचाहे Apps को डिलीट करे 

हमारे फ़ोन में सभी कामो के अलग-अलग तरह के apps install होते है, जिनमें से कुछ का इस्तेमाल बिल्कुल न के बराबर होता है, लेकिन तब भी ये हमारे फ़ोन में रहकर फ़ोन की storage बढ़ाता है, और memory full करता है।

फ़ोन के स्पीड बहेतर बनाने के लिए सिर्फ आपको काम वाले apps ही फ़ोन में रखने है और बाकी के apps को uninstall या delete कर देना है, ताकि फ़ोन की memory थोड़ी खाली हो सके और फ़ोन इस्तेमाल करते वक़्त आपको कोई परेशानी न हो सके। 

सभी app को Update करे 

जिस प्रकार फ़ोन अपडेट रखने से फ़ोन की performance अच्छी रहती है, ठीक उसी प्रकार फ़ोन में मौजूद सभी apps को updated रखने से भी apps अच्छे से काम करती है। अगर आप बिना apps को अपडेट किये इस्तेमाल करते हो तो आपको slow speed देखने मिल सकता है और उसमें bugs भी हो सकते है।

जब आप playstore से apps को update करते हो, तो इन सभी तरह की bugs और slow problem को app developer द्वारा fix कर दिया जाता है, साथ ही कुछ नए फीचर्स भी add होता है, ताकि apps और अच्छे से काम करे। तो जब भी apps का इस्तेमाल करें सभी को पहले अपडेट कर ले, फ़ोन की performance तेज़ हो सके। 

Optimize Chrome Browser  

लगभग सभी के फ़ोन मे पहले से ही Google Chrome Browser होता है, जिससे आप कोई भी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हो, लेकिन chrome को अधिक fast बनाने के लिए Data Saver Mode को enable/on करके data usage कम कर सकते है, ताकि इंटरनेट browsing speed फ़ास्ट हो जाये और हमारा काम जल्दी हो सके।

इसमें Data Saver Mode को ON करने के लिए पहले chrome browser open करके ऊपर दिए गए menu button को क्लिक कर दे, जिससे setting का option दिख जाएगा, जिसके बाद आपको Data Saver का option ऊपर में दिखेगा जिसपर क्लिक करके on कर देना है।

Turn Off Animation Scale 

अगर आपको animation के बारे में पता नही है, तो आसान शब्दों में, जब आप फ़ोन के कोई काम या एक app से दूसरे app को open करते हो, या क्लिक करते हो, उसमें लगने वाला समय को ही Animation कहा जाता है। इसे देखने के लिए phone setting में जाकर Developer Option में क्लिक करें, जहाँ पर Window Animation Scale का option दिखता है।

इसमें Animation speed को control करने के लिए options होते है, जिसके जरिये स्पीड slow या fast भी हो सकता है। जब आप Window Animation Scale को off कर देते हो, तो फ़ोन बहुत तेज़ी से किसी भी task को करता है, और आपको fast performance भी देखने मिलता है।

सिर्फ playstore से  ही app डाउनलोड करे

अपने फ़ोन में app डाउनलोड करने के लिए सिर्फ Google Playstore का ही इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप किसी unknown source से apk डाउनलोड कर install करते हो, तो इसमें मौजूद ransome malware से आपके फ़ोन के data को खतरा हो सकता है, क्योंकि ये apk किसी trusted source के द्वारा verified नही होते है। इसलिए playstore से ही सभी apps डाउनलोड करना बहेतर रहता है ताकि हमारे फ़ोन की स्पीड fast हो सके।

Phone Restart करके देखे 

कई बार जब फ़ोन थोड़ा slow काम करता है, तब सिर्फ फ़ोन को restart करने से फ़ोन fast हो जाता है। जब फ़ोन restart या reboot किया जाता है, तभी फोन में मौजूद सभी temporary files delete हो जाती है जिससे फ़ोन में थोड़ा memory space खाली हो जाता है और फ़ोन की performance पहले जैसी तेज़ हो जाती है।

Apps का Cache Memory clear रखे 

हम जब कोई app इस्तेमाल करते है, तो उस app के data store होता है जिससे app काम करता है, जिसे cache memory भी कहा जाता है। जिन app का इस्तेमाल बहुत कम होता है, उसके भी cache memory में data रहता है, जिसपर हम ज्यादा ध्यान नही देते है। लेकिन ये भी एक कारण हो सकता है slow स्पीड होने का, इसलिए इन cache memory को समय-समय में clear करना बहुत जरूरी होता है। अपने फ़ोन से Cache memory को डिलीट करने के लिए फ़ोन setting में जाये वहां पर application mangement का option मिलता है, जिसपर क्लिक करके किसी भी app के data को clear किया जा सकता है। 

Lite version वाले apps का इस्तेमाल करे 

कुछ apps होते है जैसे facebook, instagram, twitter, इत्यादि जिनका lite version भी होता है, जिनका कम MB size होने के कारण इसको डाउनलोड करने पर ज्यादा फ़ोन का memory भी लेता है और performance भी काफी अच्छा रहता है। अगर आपके फ़ोन में RAM कम है, तो lite version वाले app का इस्तेमाल करना बिल्कुल सही रहेगा।  

Install custom ROM 

अगर आपका फ़ोन ज्यादा हैंग हो रहा है तो आप इसमें custom ROM install करके फ़ोन की internal storage बढ़ा सकते हो। अगर आप कंप्यूटर और फ़ोन के बारे में अच्छा जानते है तो इसे आप खुद इनस्टॉल कर सकते है, या फिर किसी एक्सपर्ट से भी करवा सकते है, ताकि फ़ोन हैंग होना बंद हो जाए, लेकिन इसको करने पर अपने फ़ोन को latest version में update नहीं किया जा सकता है। 

Factory reset करके देखे 

सभी तरीको को करने के बाद भी अगर आपका फ़ोन हैंग हो रहा है, तो फिर इसे factory reset करना ही सही रहेगा।  ये करने से पहले अपने फ़ोन में मौजूद जो भी डाटा है, उन सभी का backup लेकर रख ले, ताकि phone reset होने के बाद भी आपका डाटा सुरक्षित रहे औरा आपका कोई नुकसान भी न हो। phone reset होने पर पहले जितने भी apps install थे, वो सभी डिलीट हो जाते है और फ़ोन की performance speed पहले जैसी हो जाती है।  

आज अपने क्या सीखा? 


मुझे उम्मीद है की हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी, android phone को कैसे fast करे? के बारे में पढ़कर आपको कुछ फायदा हुआ होगा और बताये गए तरीको से फ़ोन भी फ़ास्ट हो गया होगा। 


अगर ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने social media में भी जरूर शेयर करें ताकि दूसरों को भी इसके बारे में जानने का मौका मिल सके। अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई परेशानी या सुझाव हो तो आप comment box के जरिये बता सकते है।    


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.