PhonePe का Password कैसे बदले ? पाए सभी जानकारी

How to Change PhonePe Password In Hindi


आजकल के बढ़ते हुए टेक्नोलॉजी में सभी चीज़े धीरे-धीरे ऑफलाइन से ऑनलाइन होता जा रही है। पहले हम कोई सामान खरीदकर पैसो का भुगतान ऑफलाइन यानी की cash द्वारा ही करते थे, लेकिन ये आजकल बदलकर ऑनलाइन हो गया है जिसमें हम online payment app के जरिए करते है। जिसके लिए बहुत सारे payment apps मौजूद है जिन्हे हम इस्तेमाल कर सकते है।



phone pe password kaise change kare

उनमें से Phonepe app भी एक तरह का UPI payment app है जो भारत में बहुत ज़्यादा स्थानो पर इस्तेमाल किया जाता है, चाहे कोई दुकान, होटल, या अन्य और कोई जगह हो, इस app की Payment system बहुत सुरक्षित मानी जाती है।  

लेकिन कई बार हम अपने PhonePe का पासवर्ड भूल जाते है, जिसको हमे बदलना की जरुरत होती है, लेकिन PhonePe का पासवर्ड कैसे बदले ? ये पता नहीं होने के कारण हमे बहुत परेशानी होती है, तो अगर आपको भी PhonePe पासवर्ड change के बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो आप हमारे इस पोस्ट को पढ़कर आसानी से पासवर्ड बदलकर एक नया पासवर्ड बना सकते हो।


इसे भी पढ़े - GB WhatsApp Apk Download ? 


UPI किसे कहते है? What is UPI in Hindi


UPI का फुलफॉर्म "Unified Payment Interface" होता है, इसकी मदद से आप किसी भी बैंक अकाउंट में तुरंत पैसो का भुगतान कर सकते है, जिसमें आपको एक OR code भी दिया जाता है जिसको scan करके पैसे send किये जाते है। 

इसका इस्तेमाल लगभग हर जगह पर ऑनलाइन पेमेंट के तौर पर होने लगा जिसके जरिए कुछ ही सेकेंड में पैसो को भुगतान हो जाता है। इसके लिए आपको दुकान में लगे OR code को अपने फ़ोन की मदद से कोई भी UPI app के जरिये scan करके पैसे भेज सकते है। 

UPI कब शुरू हुआ था ? 

UPI को साल 2016 में launch किया गया था।  


PhonePe का पासवर्ड कैसे बदले ? 


STEP #1: फ़ोन का पासवर्ड बदलने के लिए सबसे पहले Phonepe app को open कर लेना है।  


STEP #2: जिसके बाद profile picture में क्लिक करना है ताकि पासवर्ड चेंज हो सके।


STEP #3: Profile पर क्लिक करने आपको अपना पहले का पासवर्ड डालना है। 


STEP #4: उसके बाद आपको अपने अनुसार कोई भी अच्छा पासवर्ड रखना है ताकि आपका phonepe अकाउंट हैक होने से बचा रहे।  

आज आपने क्या सीखा ? 


आशा करता हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गई फ़ोन पासवर्ड कैसे चेंज करें की जानकारी अच्छी लगी होगी और आपने पासवर्ड चेंज भी कर लिया होगा। अगर आपको इसके संबंध में कोई सवाल हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में लिखकर बता सकते हो, हम आपकी परेशानी दूर करने का पूरा प्रयास करेंगे।  


इसे भी पढ़े -


Hardware Kya Hota Hai ?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.