Type Here to Get Search Results !

हार्डवेयर क्या है? (What is Hardware)और इनके कितने प्रकार है

What is Hardware in Hindi?

अगर आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करते तो ये मालूम होना चाहिए की हार्डवेयर क्या है? और इसके कितने प्रकार होते है ? ये सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ सकते है। सभी कंप्यूटर में दो तरह के components parts लगे होते है, hardware और software जिससे पूरा computer system काम कर पता है।  

ये एक दूसरे के ऊपर निर्भर होते है, सॉफ्टवेयर के बिना हार्डवेयर नहीं चल सकता है, ठीक इसी प्रकार hardware के बिना भी software नहीं चल सकता है। आप किसी file को computer mouse के बिना open या चला नहीं सकते हो। 


तो चलिए इस पोस्ट के जरिये हम जानते है hardware किसे कहते है? और इसके बारे में पूरी जानकारी ही जानेंगे ताकि आपको कुछ नया सीखने को मिले।  

हार्डवेयर क्या है – Hardware Meaning in Hindi

हमारे computer system में दो तरह के components लगे होते है, Hardware और Software


What is Computer hardware in hindi


Computer hardware एक तरह का Physical components parts होता है जिसको हम देख और छू भी सकते है, बिना hardware के किसी software को नही चलाया जा सकता है,
कंप्यूटर को सही तरीक़े से चलाने के लिए हमे hardware और software दोनों की जरूरत होती है, लेकिन आज हम कंप्यूटर आज से इस पोस्ट में हार्डवेयर के बारे में बात करने वाले है।

जैसे की अगर आप keyboard इस्तेमाल करते हो तो ये भी एक प्रकार का हार्डवेयर डिवाइस है जो कंप्यूटर को input देता है और input के अनुसार कंप्यूटर कार्य करता है तो यहाँ पर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों की जरुरत पड़ी कंप्यूटर को चलाने के लिए, ऐसे और ही बहुत हार्डवेयर कंप्यूटर में मौजूद होते है।


Computer hardware के दो प्रकार है-  


1. Internal Computer Hardware Component - Internal computer Hardware components का प्रयोग Data और information store करने के लिए किया जाता है जो OS (operating system) द्वारा प्राप्त होता है। जैसे - CPU, RAM, SSD, HDD, इत्यादि। 


2. External Computer Hardware Component - इसको Peripheral components भी कहा जाता है, जिसमे computer के parts को wire के जरिए जोड़ा जाता है, जो Input devices से command लेकर काम करते है। जैसे- mouse, Keyword, Microphone, USB flash drive, इत्यादि।  

कंप्यूटर के प्रकार - Types of Computers in Hindi  


Hardware के प्रकार और उसके बारे में जानने से पहले हम computer के types के बारे में देख लेते है। 


Desktop Computer


What is Hardware in Hindi

इस computer में सभी parts को  अलग से जोड़ना पड़ता है, जैसे Mouse, keyboard, CPU, Speaker, इत्यादि। इसके अलावा इसको इस्तेमाल करने के लिए बडे जगह की जरूरत होती है । 


Laptop Computer


hardware types in hindi


इस तरह के कंप्यूटर के सभी hardware और software parts पहले से ही इसके अंदर लगे होते है। जैसे keywords, mouse, speaker, CPU । इसके साथ ही ये वजन में बहुत हल्का होने के कारण इसे कही पर भी आसानी से ले जा सकते है।  

Hardware के प्रकार - Types of Hardware in Hindi


1. Motherboard


ये hardware कंप्यूटर में सबसे जरूरी होता है , जो कंप्यूटर CPU के अंदर लगा होता है, जिससे सभी computer parts जुड़े होते है, जैसे RAM, keyboard, Mouse, इत्यादि ।


ये computer में मौजूद सबसे बड़ा Circuit board होता है, जिसका काम कंप्यूटर Hardware और software को चलाना तथा उन्हें नियंत्रित करना होता है ताकि कंप्यूटर सही तरीके के काम कर सके। Motherboard circuit में अनेक तरह के slots उपस्थित होते है, जिनसे कंप्यूटर के अलग- अलग components आपस मे जुड़े होते है। 


2. Keyboard


कंप्यूटर में keyboard सबसे जरूरी input devices में से एक है, जो बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि इसके बिना आप कंप्यूटर को कोई भी command नहीं दे सकते है और न ही कंप्यूटर में कोई काम कर सकते है । 


Keyboard user के द्वारा मिले input command को कंप्यूटर तक पहोचाने का काम होता है जिसके अनुसार कंप्यूटर काम करता है । 


3. Mouse


Mouse को Cursor pointer के नाम से भी जाना जाता है, जो सबसे छोटा input device होता है। जिससे mouse pointer के ज़रिए किसी file या document को open किया जाता है।


Mouse को अच्छे तरीके से इस्तेमाल करने के लिए हम इसको किसी plan सतह या mousepad के ऊपर रखकर इसके Pointer को कंपूटर स्क्रीन में नियंत्रित कर चलते है । 


बाज़ारों में बहुत तरह के mouse मिलते है जिनमें से कुछ के नाम आप नीचे देख सकते हो - 

  • Optical mouse 
  • Wireless mouse 
  • Trackball mouse 
  • Mechanical mouse 

Mouse के जरिए आप क्या-क्या कर सकते हो ? 


1. Mouse pointer के जरिए किसी computer folder या document को चलाया जा सकता है जिसके लिए उस file के ऊपर double-click करना होता है, उसके बाद फ़ाइल open हो जाता है और इसको आप अपने अनुसार चला सकते हो। 


2. Mouse को scroll up या scroll down करके किसी webpage या PDF file को आसानी से पढ़ सकते हो। 


Mouse के कितने Parts होते है? 


Buttons - सभी mouse में अधिकतर दो Click buttons मौजूद होते है: left button और right button 


Scroll - ये scroll, mouse के left और right button कर बीच होता है जिसके इस्तेमाल किसी webpage या files pages को scroll down या up करने के लिए किया जाता है, इसके अलावा Zoom in और Zoom out भी किया जा सकते है। 


Battery - Mouse में battery का उपयोग सिर्फ wireless mouse में ही होता है। 


4. RAM


RAM का full form “Random Access Memory” होता है, जो कंप्यूटर हार्डवेयर का एक पार्ट होता है, जिसमे information को store करके कंप्यूटर को command दिया जाता है।    


RAM के दो प्रकार होते है, पहला SRAM (Static Random Access Memory) जिसमे Cache memory होता है और दूसरा DRAM (Dynamic Random Access Memory) ये सबसे ज्यादा आजकल के कंपूटर में लगा होता है। 


5. Hard Drive 


Hard drive भी एक हार्डवेयर पार्ट का हिस्सा है जिसके अंदर कंप्यूटर के सभी information या डेटा को store किया जाता है ये hard drive कंप्यूटर के CPU में होता है।  


कंप्यूटर के shut down हो जाने के बाद भी hard drive में मौजूद डेटा नहीं ख़त्म होता है क्योंकि इसमें सभी डेटा Permanent store होता है। 


इसमें बहुत सारे डेटा रखने की छमता होती है ,जो इसके GB पर निर्भर करता है, अगर ज्यादा GB का HD होगा तो उसमें अधिक information स्टोर हो सकता है, और कम GB वाले Hard drive में थोड़ा कम डेटा रखने की होती है। 


सभी hard drive के काम करने की स्पीड को उसके RPM के जरिए मापा जाता है, जो लगभग 4200 से 15000 rpm या उससे अधिक तक हो सकता है, जितना ज्यादा rpm उतनी ही तेज़ी से hard drive काम करता है।  


6. Monitor


ये एसा हार्डवेयर है जिसके बिना कंप्यूटर को चलाया ही नही जा सकता है। Monitor के जरिए कंप्यूटर को command दिया जाता है, वीडियो चलाना और अन्य चीज़े किया जाता है। 


Monitor दिखने में टेलीविज़न की तरह होता है लेकिन इन दोनों का Display resolution और display quality बिल्कुल अलग होता है । Monitor का display quality और resolution बहुत अच्छा होता है। ये कंप्यूटर के CPU से wire के ज़रिए जुड़ा होता है। 


लेकिन Laptop और tablets में ये monitor पहले से ही जुड़े होते है, जिसमे किसी hardware को जोड़ने की जरूरत नही होती है। 


Monitor के दो प्रकार होते है- पहला CRT, इस तरह से monitor पहले के कंप्यूटर में इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन टेक्नोलॉजी के विकसित होने से अब इसका उपयोग बहुत कम हो गया है। दूसरा प्रकार है LCD, जिसका screen पतला और high quality होता है, जो आजकल लगभग सभी जगहों पर इस्तेमाल किया जाता है। 


7. CPU


कंप्यूटर की बात हो तो CPU को कैसे भूल सकते है, क्योंकि इसे कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है। CPU का काम कंप्यूटर के सभी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को सही तरीक़े से चलाना है। CPU एक कंप्यूटर chip से बना होता है जिसके अंदर करोड़ो की संख्या में छोटे transistor लगे होते है। 


जिससे पूरे कंप्यूटर में मौजूद keyboard, mouse, इत्यादि devices के द्वारा input command को ले कर चलाया जाता है। 


8. Printer


Printer भी एक तरह का hardware device होता है, जिसे कंप्यूटर के साथ जोड़ा जाता है और कंप्यूटर स्क्रीन से कुछ भी print करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।  

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच क्या अंतर है - Difference Between Hardware and Software in Hindi

Hardware

  • कंप्यूटर हार्डवेयर को हम देख सकते है और छू (touch) भी कर सकते है।
  • कंप्यूटर वायरस का असर hardware devices में नहीं होता है। 
  • अगर कोई हार्डवेयर पार्ट्स ख़राब हो जाता है तो उसके जगह दूसरा हार्डवेयर आसानी से लगाया जा सकता है । 

Software

  • सॉफ्टवेयर एक तरह का कंप्यूटर प्रोग्राम होता है, जो कंप्यूटर को प्रोग्राम के अनुसार कार्य करने का निर्देश देता है। 
  • बिना हार्डवेयर के सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर में नही चलाया जा सकता है। 
  • हम सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल तो कर सकते है लेकिन touch नही किया जा सकता है ।

आज आपने क्या सीखा  


मुझे उम्मीद है की हमारे द्वारा लिखा गया ये पोस्ट को पढ़कर आपको computer hardware के बारे में बहुत कुछ सिखने को मिला होगा।  


अगर ये पोस्ट आपको पसंद आया तो इसको अपने दोस्तों के साथ ही शेयर करें ताकि उन्हें भी कंप्यूटर के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त हो सके और इसके साथ ही अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे comment box के जरिए पूछ सकते हो।  

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.