Type Here to Get Search Results !

NSE Full Form in Hindi - NSE किसे कहते है ?

NSE Full Form in Hindi

आपमें से बहुत सारे लोग होंगे जो stocks में अपना पैसा लगाना चाहते है ताकि फायदा होने पर कुछ पैसे कमा सको, लेकिन आपके पास इसके बारे में जानकारी न होने के कारण पैसे लगाने में डर भी लगता है और कुछ समझ नही आता है कि companies के stocks कहाँ और कैसे खरीदा-बेचा जाए ।

तो अगर आपकी भी ये परेशानी है तो फ़िक्र करने की कोई जरूरत नही है क्योंकि आज के इस post को पढ़ने के बाद आप NSE full form in hindi से लेकर NSE में पैसे क्यों लगाने चाहिए, सभी जानकारियां आपको मिल जाएगी।


NSE Full Form in Hindi - NSE किसे कहते है ?


NSE full form in Hindi 


NSE Full Form “National Stock Exchange” होता है। वही अगर हम NSE full form in hindi की बात करे तो इसे “नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया लिमिटेड” कहा जाता है 


NSE का मुख्य काम आने के बाद है की Indian stock market में चलने वाली गतिविधियों को transparency रखना है। 


NSE क्या है? 


NSE भारत की सबसे बड़ी stock exchange market है, जिसकी स्थापना साल 1996 में की गयी थी, जिसका कार्यालय मुंबई में स्थापित किया गया है। और इसके वर्तमान के chairman का नाम Girish Chandra Chaturvedi है। 

इसका भारतीय पूँजी बाजार में एक बहुत ही महतव्पूर्ण भूमिका है, और इसके साथ ही साथ ये पूरी दुनिया का 12वीं सबसे बड़ी stock exchange भी है। 


NSE का Market Capitalization value कितना है? 


अगर हम इसके market cap की बात करे तो ये May 2021 के अनुसार लगभग 3.1 Trillion USD है, जो पहले 2018 में 1.41 Trillion डॉलर था ।


NSE के भारत में आने के बाद सभी चीज़े online माध्यम के द्वारा होने लगे, चाहे Stock खरीदना हो या बेचना सभी काम online होने लगे, जिसमे लोगो का बहुत समय बचने लगा । और यही कारण की Online Broker trading की संख्या में काफी बढ़ोतरी देखने को मिला।


NSE का मुख्य उद्देश्य क्या है ? 


NSE full form in hindi और NSE क्या है? इसके बारे में जानने के बाद आपको पता होना चाहिए की NSE का मुख्य उद्देश्य क्या है, जिसे आप निम्न्लिखित points में देख सकते हो - 


  • सबसे बड़ा और पहला महतव्पूर्ण उद्देश्य ये है की भारत में अधिक से अधिक संख्या में लोग online share trading account खोलकर उसमें पैसे invest करना है । 
  • इस stock market में इसके investors जिन्होंने आपने पैसे stock को ख़रीदने में निवेश (invest) की हो, उसमें परेशानी न हो पाएं, इसके लिए इसमें सभी जानकारियाँ पारदर्शी रखी जाती है, जिससे पता लग सके की stock market में क्या चल रहा है, जिसके अनुसार आप इसमें पैसे invest कर सकते हो। 
  • NSE आने के बाद लोगो को इसमें listed किसी भी companies के stocks खरीदने में आसानी होने लगी, क्योकि इसमें होने वाले सारे पैसो का लेन-देन जैसे सभी काम online trading account के माध्यम से होने लगा, जिसकी जानकारी अपने फ़ोन में भी देखा जा सकता है।

NSE का Benchmark क्या है ? 


NSE (National stock exchange) में लगभग कुल 1,600 companies के listed है।  


कभी न कभी तो आपने news में बहुत बार nifty के बारे में सुना होगा, जिसके बाद आप सोचते होंगे की आखिर Nifty-50 क्या है और ये किसे कहा जाता है, तो मैं आपको बता दूँ की Nifty-50 की शुरुआत साल 1996 में NSE के अंतर्गत हुआ था। जहाँ पर सिर्फ़ top 50 companies के stocks ही index होती है, इसीलिए इसको Nifty-50 कहा जाता है।  


NSE में निवेश करना इतना क्यों महत्वपूर्ण है ? 


NSE के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करने के बाद समय आता है कि NSE में कैसे invest करे, तो मैं आपको बात दूं कि NSE के stock खरीदना बहुत ही आसान है, क्योंकि इसमें BSE की तरह ज़्यदा paper और document वाले काम नहीं करना होता है। NSE में आपके सभी काम Online ही हो जाते है, जो इसे और भी तेज़ बना देता है। 


NSE में पैसे invest करने के दौरान आपको बहुत कम online Documentation ही लगते है जब आप अपना online trading account open करवाते हो।  


जिन लोगो को BSE क्या है, इसके बारे में पता नही है तो stock market में लगाए गए पैसो के साथ कोई चालाकी और किसी भी प्रकार की धोखा न हो पाए, इसलिए भारत सरकार द्वारा SEBI (securities and exchange board of India) की सथापना की गई थी , जिसका काम indian stock market में हो रहे गतिवेधियो पर नज़र रखना होता है। 


इसके साथ ही अगर security की बात करे तो NSE एक पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है, क्योंकि NSE को SEBI के द्वारा मान्यता प्राप्त है, इसलिए इसमें होने वाले सारे stock का काम सुरक्षित है ।


आज आपने क्या सीखा?


मुझे उम्मीद है कि मेरे द्वारा दी गयी NSE की जानकारी आपको पसंद आई होगी और NSE के बारे में कुछ नया सीखने को मिला होगा , जिसमें मैंने NSE full form, NSE क्या है जैसे topic के बारे में बताया गया है ।


अगर आपको कोई सुझाव है तो आप comment में अपनी राय दे सकते है और मन में किसी भी प्रकार का हो तो comment box में अपना सवाल पुछ सकते है। 


Related Post -


What is BHM in Hindi




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.