Type Here to Get Search Results !

LAN full form in hindi | LAN किसे कहते है ?

LAN Full Form and Meaning

आजकल के इस दौर में इंटरनेट हमारी एक आदत बन गयी है जिसे हम प्रतिदिन इस्तेमाल करते रहते है और अपना लगभग सारा काम इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन घर बैठे ही अपने फ़ोन से ही कर लिया जाता है, जिससे सभी काम जल्दी हो जाते है और समय बच जाता है।  

लेकिन बहुत लोगो को इंटरनेट नेटवर्क के बारे में नहीं पता होता है, की कौन सा computer network किसके काम आता है और इसके कितने प्रकार के होते है।  


तो इस परेशानी को दूर करने के लिए इस post में मैं आपको LAN full form in hindi, LAN किसे कहते है तथा LAN full form in computer ये सभी जानकरी मिलने वाली है जिसमें आपको बहुत कुछ नयी चीज़े सिखने को मिलेगी और आपका इसमें थोड़ा ज्ञान भी बढ़ेगा।  


LAN full form in hindi | LAN किसे कहते है ?


LAN full form in Hindi


LAN ka full form “Local Area Network” होता है जिसको हिंदी में "लोकल एरिया नेटवर्क" भी कहा जाता है 


LAN क्या है - LAN meaning in Hindi


जैसे की मैंने आपको पहले ही बताया की LAN का पूरा नाम “लोकल एरिया नेटवर्क” कहा जाता है।  ये एक प्रकार का network connection होता है जिसके द्वारा बहुत सारे devices आपस  में एक दूसरे के साथ wireless connected होते है।  इस  connection की मदद से आप किसी भी files को एक से दूसरे device में शेयर किया जा सकता है जो पूरी तरह से सुरक्षित होती है।  


LAN क्या है - LAN meaning in Hindi

LAN को connect करने के लिए हमें Wi-Fi या ethernet की जरुरत होती है , इस तरह के नेटवर्क को जायदा तर एक ही कमरे, स्कूल, ऑफिस में इस्तिमाल किया जाता है।  


इस नेटवर्क को इस्तिमाल करने के लिए होने मोडेम के साथ जोड़कर devices को Ethernet या किसी Wi-Fi  LAN से connect कर दिया जाता है।  


LAN में कौन सी technology use की जाती है ? 


LAN  को एक wireless connection बनाने में Ethernet और Wi-Fi का उपयोग होता है।  


इसमें कितना डिवाइस कनेक्ट कर सकते है ? 


अगर हम बात करे की lan network में कितने computers और अन्य device connected की तो ये संख्या एक से हज़ारो तक भी हो सकती है, ये निर्भर करता है आपके LAN के रेंज पर की ये संख्या कितनी होगी। 


LAN के क्या - क्या फायदे है ?


LAN की सबसे बड़ा फ़ायदा ये है की आपके ऑफिस, building के सारे कंप्यूटर को एक दूसरे के साथ peer to peer connection होता है जहाँ पर आप किसी भी जरूरी documents या files और अन्य चीज़ो को बहुत तेज़ी से भेज सकते हो। 


आपके LAN connection में लगने वाला खर्च बहुत ही काम लगता है और सभी काम आसानी से भी हो जाता है। 


इसका उपयोग बहुत सारे छोटे- छोटे business करने वाले अपने offices में कर्मचारी के लिए लगाया जाता है।  


इसमें सबसे अच्छी बात ये है की इसमें wireless connection के माध्यम से एक ही प्रिंटर को अलग अलग कंप्यूटर द्वारा उपयोग किया जा सकता है, जिससे पैसो की भी बचत हो जाती है और बिना किसी परेशानी के काम भी हो जाते है।  


LAN connection से जुड़े सभी devices या कम्प्यूटर को बहुत ही आसानी से इससे नियंत्रण किया जा सकता है।


आज अपने क्या सीखा ? 


दोस्तों, मुझे उम्मीद है की हमारे द्वारा बताई गयी LAN full form hindi और LAN क्या होता है की जानकारी आपको पसंद आयी होगी जिससे आपको आज कुछ नया सिखने को मिला होगा।  इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों को शेयर कर सकते हो ताकि उनको भी इसके बारे में पता चल सके। 


अगर आपके पास इसके बारे में कोई सुझाव हो तो आप हमें comment box में लिखकर भेज सकते हो। 


Related Post -


What is BHM in Hindi

NSE full form in Hindi 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.