JPEG Full Form in Hindi - JPG क्या होता है?

What is JPEG in Hindi

हम सभी प्रतिदिन तरह तरह के images का उपयोग करते है लेकिन क्या आपको पता है कि file format भी बहुत तरह के होते है, तो आज हम बात करेगे JPEG full form और ये क्या होता है ।

आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूँ, JPEG full form in hindi और इसके बारे में कुछ और जानकरी जो आपके बहुत काम आएगी।  


JPEG Full Form in Hindi - JPG क्या होता है?

Full Form of JPEG 


JPG का full form “Joint Photographic Experts Group” होता है जो बहुत ही प्रसिध्द फाइल फॉर्मेट है।  


JPG क्या होता है ? 


JPG एक बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला एक standard file format होता है। 


इस प्रकार के images format लगभग सभी devices में उपयोग किया जाता है, इस तरह के file format की सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें photo quality resolution को बिना ही आपके images को compress कर देता है जो एक बहुत अच्छी बात है। 


जब हम JPEG file को डाउनलोड करते है तो ये सभी image files .jpeg और .jpg file extension के नाम से save होता है इसका ज्यादातर उपयोग किसी भी तरह के Digital images को compress करने के लिए किया जाता है । 


JPEG और JPG में क्या अंतर होता है ? 


JPG का पूरा नाम Joint Photography group होता है, इस तरह के फ़ाइल को save करने के लिए .jpg और .jpeg दोनों तरह के फ़ाइल extension के इस्तेमाल किया जाता है । 


आपको मैं बता दूं कि ये दोनों file extension एक ही होते है और इनमें कोई अंतर नही होता है दोनों काम भी एक ही होता है । 


इसका उपयोग कहाँ किया जाता है ?


आजकल के लगभग सभी devices में इसका प्रयोग किया जाता है चाहे वो कोई स्मार्टफोन हो या digital camera या फिर कोई अन्य तरह के device सभी में ये support करता है। 


जब भी आप कोई images को अपने फ़ोन या कंप्यूटर में save करते हो तो ये automatically उसको .jpeg file extension में save कर देता है । 


जिसके बाद आप इस images को अपने पसंद के अनुसार edit करने के लिए कोई भी file name में बदल सकते हो। 


JPEG File है या नही ये कैसे पता करें ? 


बहुत सारे लोगों को ये पता नही होता है कि उनके फ़ोन या कंप्यूटर में जो file save है वो jpg है या नही , और वो ये भी जानते है कि इसका पता कैसे किया जाता है, तो अगर आपको भी ये पता करना है कि अपने पास जो image है वो कौन से format में है तो बहुत आसान काम है ।


इसके लिए आपको जिस भी image का format के बारे में जानना है उसके details पर click करके जब ध्यान से देखोगे तो आप उस format का पता लगा सकते हो ।


अगर आपका file JPG में होगा तो वो .jpeg या .jpg में लिखा होता है।

आज आप क्या सीखा ?

मुझे उम्मीद है कि हमारा ये पोस्ट jpeg क्या होता है इससे आपको आज कुछ नया सिखने को मिला होगा और आपके मन में उठ रहे सभी सवाल का जवाब मिल गया होगा तो फिर इसको अपने आपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि वो भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।


आप ये भी पढ़ सकते है - 







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.