Type Here to Get Search Results !

जिंदगी की दौड़ / Latest hindi moral story 2021

जिंदगी की दौड़ (Jindagi Ki Daud) 

एक बार एक जंगल में एक खरगोश उछल कूद कर रहा होता है। खरगोश अपनी धुन में मस्त रहता है। उस जंगल का राजा कई दिनों से भूखा रहता है। अपनी भूख को मिटाने के लिए वह शिकार की तलाश में निकलता है।

Hindi Moral Story

जिंदगी की दौड़ (Jindagi Ki Daud) / Moral Stories for Kids

कुछ दूरी तय करने के बाद उसे वही खरगोश दिखाई देता है। शेर धीरे धीरे खरगोश की और आगे बढ़ने लगता है। शेर की आहट खरगोश को होती है खरगोश तेजी से अपने बिल की ओर भागना शुरु करता है। शेर तेजी से दौड़ कर उसका पीछा करता है। 

Short moral stories for kids

Hindi short moral story

शेर बस उसे पकड़ने ही वाला होता है कि, खरगोश अपने बिल में घुस जाता है। शेर बिल के पास खरगोश के बाहर आने का इंतजार करने लगता है। खरगोश भी शांति से बल में छुपा रहता है। करीबन आधा घंटे का इंतजार करने के बाद शेर आखिरकार हार मान लेता है और वहां से चले जाने का निर्णय लेता है। Jangle Stories

हिंदी कहानी

शेर जाते-जाते बिल में घुसे खरगोश से पूछता है की, बताओ मैं इस जंगल का सबसे बलवान, सबसे ज्यादा सबसे तेज गती से दौड़ने वाला और मैं इस जंगल का राजा हूं , फिर भी मैं तुम्हें क्यों नहीं पकड़ सका? 

तब खरगोश बिल के अंदर से कहता है। मैं मानता हूं , तुम इस जंगल में सबसे बलवान, सबसे तेज गति वाले और इस जंगल के राजा हो पर, तुम मुझे इसलिए नहीं पकड़ पाए क्योंकि, तुम खाने के लिए दौड़ रहे थे और मैं जीने के लिए दौड़ रहा था।

उत्तर मिलते ही शेर वहां से चला जाता है।

Hindi kahaaniyaan

(Hindi Kahaani) 

दोस्तों हमारे साथ भी ऐसा होता है। आप कोई नौकरी कर रहे हैं, कोई काम कर रहे हैं तो, आप शायद खाने के लिए वह काम कर रहे हैं। शायद आप अपने काम से खुश भी ना हो लेकिन जिस दिन आप जीने के लिए काम करेंगे, अपने सपनों के लिए काम करेंगे, उसी दिन से आप सफलता की सीढ़ी चढ़ना शुरू कर देंगे।

जब आप अपने सपनों के लिए काम करेंगे, मेहनत करेंगे, तो आपके रास्तों में मुश्किलें तो बहुत आएंगी लेकिन आपको एक न एक दिन कामयाबी जरूर मिलेगी। 

                                         -अविनाश कुमार

Related Posts -

4.बिना गर्दन वाली लड़की


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.