Type Here to Get Search Results !

How to make money online / Best Ways 2021

How to make money online 2021

इसमें कोई शक नहीं कि आज ज़िंदगी पूरी तरह से तकनीकी हो गयी है। इंटरनेट, मोबाइल, पीसी, लैपटॉप, वाईफ़ाई- इनसे ही हमारी दिनचर्या शुरू होती है और इनसे ही ख़त्म होती है। “आप सोशल मीडिया में नहीं हैं, आप फ़ेसबुक में नहीं हैं, अरे आप इंस्टाग्राम यूज नहीं करते” अमूमन, यही बातचीत हर तरफ़ सुनाई देती है | 

Make money online for free

आख़िर क्यों? जवाब सीधा-सा है, हमारी ज़िंदगी को सोशल मीडिया चला रहा है और इसीलिए शायद कमाई का एक बहुत बड़ा ज़रिया भी बन गए हैं, सोशल मीडिया और इंटरनेट । इसी सिलसिले में अगर बात करें फ्रीलांसिंग की तो यह आज कमाई का सबसे बड़ा ज़रिया बन गया है। बहुत आसान है घर बैठ कर या कहीं कॉफी शॉप में बैठ कर कमाई करना। उम्र की कोई सीमा नहीं, आदमी हो या औरत, बस, आप में टैलेंट हो।कामयाबी कदम चूमेगी। 

How to make money online / Best Ways 2021

         यह एक ऐसा ज़रिया है पैसे कमाने का कि काम करने वाले और काम देने वाले, दोनों के लिए आसानी हो जाती है। काम देने वालों को जहाँ कर्मचारियों की भर्ती, ऑफिस का रखरखाव जैसी मुश्किलों से जूझना नहीं पड़ता तो काम करने वाला भी अपनी सुविधा और समय से कार्य करता है। 

How to make money online in India for students

         फ्रीलांसिंग का दायरा इसलिए भी बढ़ रहा है, क्योंकि इसके ज़रिए कई तरह से काम कर सकते हैं। जैसे- लेखन (हर भाषा में कर सकते हैं चाहे देशी हो या विदेशी) टाइपिंग, ग्राफ़िक डिज़ाइन, मार्केटिंग, सोशल मीडिया से जुड़े काम। यहाँ तक कि पहले जहाँ ऑफिस में एक असिस्टेंट या सेक्रेटरी होती थी, अब फ्रीलांसिंग के ज़रिए यही काम  वर्चुअल असिस्टेंट करती है। आपकी कोई भी ज़रूरत हो, हर काम के लिए फ्रीलांसर मिल जाएँगे। क़ानूनी सलाह से लेकर फ़ैमिली या स्टूडेंट्स कॉंसलिंग भी फ्रीलांसिंग के ज़रिए संभव है।

How to make money online in India / Freelancing

         फ्रीलांसर और ग्राहक का एक-दूसरे से सम्पर्क भी आसानी से हो जाता है, इंटरनेट के ज़रिए।इन दोनों को मिलाने के लिए कई कंपनियाँ हैं, जो सिर्फ़ फ्रीलांसर और ग्राहक को एक प्लेटफ़ॉर्म पर लाकर करोड़ों-अरबों कमा रही हैं। सबसे आसान यह है कि इंटरनेट के ज़रिए फ्रीलांसर खुद अपने लिए काम ढ़ूंड़ रहे हैं।रिटायरमेंट के बाद भी आप फ्रीलांसिंग के ज़रिए कमा सकते हो।

How to make money online for students

        पार्ट टाइम, फ़ुल टाइम, वर्क फ्रॉम होम जैसे तरीक़े हैं काम करने के। दरअसल, काम का ढंग भी बदल गया है। पहले ऑफिस में चपरासी, क्लर्क, मैनेजर, ऑफ़िसर तक ही पद होते थे। लेकिन, अब एक दुकान खुलते ही सेल्समैन, एकाउंटेंट या मैनेजर के अलावा कस्टमर केयर, रिलेशनशिप मैनेजर, टेलीकॉलर और न जाने कितनी ही नौकरियाँ हैं, इसलिए भी फ्रीलांसिंग का दायरा बढ़ रहा है।

How to make money online for Beginners

      आप यदि कुछ काम करना चाहते हैं तो फ्रीलांसिंग सबसे आसान ज़रिया है, पैसा कमाने का। बस, आप में टैलेंट होना चाहिए । अगर आपके पास नौकरी नहीं है, तो कोई बात नहीं आप घर बैठ कर भी पैसे कमा सकते हैं।

                                                                                             -शचिता गोगीनैनी


Related Post - 

1. एक सफल खिलाड़ी पी वी सिंधु / P V Sindhu

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.